MS Access क्या है? MS Access in Hindi? । विस्‍तार से जानें सब कुछ

MS Access in Hindi– आमतौर पर हर कोई संस्‍थान जहां पर भी एक से अधिक कर्मचारी काम करते हों वहां पर MS Access की आवश्‍यकता होती है । या यूं कहें कि जब भी हमें कई प्रकार के डाटा को एक साथ एकत्रित करना हो तो भी Microsoft Access की ही उपयोग किया जाता है । अगर आप कम्‍प्‍यूटर को कोर्स किये हैं या फिर कम्‍प्‍यूटर के बारे में थोड़ा सा भी जानकारी रखते हों या फिर Microsoft Office के बारे में जानते हों तो अवश्‍य ही आप Microsoft Access के बारे सुने होंगे ।

जैसा कि आप जानते हैं कि माइक्रोसाफ्ट ऑफिस के साथ ही पैकेज के रूप में कई सारे Application Software मौेजूद होते हैं । जिनमे से MS Word, MS Excel, MS Power point, MS Outlook और MS Access आदि सब Microsoft Office के साथ ही आते हैं यदि आपको भी MS Access की आवश्‍यकता है तो आपको पूरा का पूूूरा MS Office ही Purchase करना पड़ेगा । जो कि किसी भी कम्‍प्‍यूटर दुकान में CD या Pen drive में मिल जायेगा ।

आज के इस पोस्‍ट MS Access क्या है? इसी विषय के बारे में चर्चा करेंगे कि आखिर MS Access क्‍या है और इससे कैसे काम लिया जाता है । और कहां कहां पर MS Access की ज्‍यादा आवश्‍यकता होती है । यदि आप माइक्रोसाफ्ट एक्‍सेस के बारे में विस्‍तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्‍ट को पूरा पढ़ें ।

MS Access क्या है? MS Access in Hindi

यदि आप भी कम्‍प्‍यूटर के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो आपने जरूर MS Access का नाम सुना होगा जिसे हम Office Access या Microsoft Access के नाम से भी जानते हैं । MS Access के द्वारा हम किसी भी डाटा का रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं और साथ ही असानी से डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं । MS Access की बात करें तो इसमें संग्रहित डाटा को आसानी से संशोधित भी कर सकते हैं ।

MS Access Or Microsoft Access की खास फीचर के बारे में बात करें तो इसे उपयोग तथा इस्‍तेमाल करने के किसी भी प्रकार की Coding स्‍कील की आवश्‍यकता नहीं होती है। यदि आप थोड़ा बहुत ही कम्‍प्‍यूटर चलाना जानते हैं तो आप असानी से इस सॉफ्टेयर के मदद से रिपोट तैयार कर सकते हैं ।

आज के दौर में लोग अपने कामों को जितनी जल्‍दी हो सके पूरा करना चाहते हैं और यदि किसी कम्‍पनी के कर्मचारियों की लिसट तैयार करनी हो या किसी भी प्रकार के डाटा को तैयार करनी हो तो MS Access आपके लिये मददगार साबिम होगा ।

चूंकि इस Software में किसी भी कर्मचारी या किसी भी प्रकार की सूची हो आसानी से डाटाबेस से प्राप्‍त किया जा सकता है और जरूरत होने पर मिटाया या नयी एंट्री को जोड़ा जा सकत है साा ही सुधार करना हो तो भी इस साफ्टवेर से आसानी से सुधार किया जा सकता है ।

Types of Database in MS Access in Hindi:-

MS Access के द्वारा मुख्‍यत: दो प्रकार केे डाटाबेस तैयार किये जा सकते हैं जो निम्‍न हैं –

Flat File Database: सादे कागज़ के जैसे Text जैसे फाइल को तैयार करते हैं जिसका किसी अन्‍य डाटाबेस के साथ संबंध नहीं होती जिसे Flat file Database कहते हैं ।

Relational Database: यह डाटाबेस का खास बात यह है कि इस प्रकार के डाटाबेस में तैयार किये गये डाटाबेस एक दूसरे कॉलम और रो से संबंधित होते हैं और आदान प्रदान भी किया जा सकता है ।

MS Access in Hindi का उदाहरण :-

अगर हम MS Access को उदाहरण से समझना चाहते हैं तो आसानी से समझ सकते हैं । अब मान लिजिये कि एक कॉलेज या विश्‍वविद्यालय है जहां पर लगभग 1000-1500 विद्यार्थी और 400-500 प्राध्‍यापक कार्य करते हों और यदि हम पुराने जमाने की बात करे तो जितने भी विद्यार्थी हैं उनमें से किसी एक विद्यार्थी की जानकारी निकालनी हो तो रजिस्‍टर में खोजेंगे जिसमें हमें बहुत अधिक समय लगेगा और समय की बर्बादी होगी ।

वहीं अगर हमने सभी विद्यार्थियों की जानकारी को MS Access में स्‍टोर करके रखे हैं तो किसी भी विद्यार्थी जानकारी चुटकियों में प्राप्‍त कर सकते हैं । जरूरत के हिसाब से उनमें फेरबदल भी कर सकते हैं ।

ध्‍यान रहे कि हम वही जानकारी को प्राप्‍त कर सकते हैं जिसे हमने अपने से स्‍टोर करके रखे हैं अब आपको उदाहरण से समझ आ ही गया होगा कि MS Access हमारे लिये कितनी उपयोगी है ।

हम उदाहरण से एक्‍सेस के बारे में जान ही गये हैं अब हम MS Access के उपयोगा के बात करेंगे कि Microsoft Access की उपयोगिता क्‍या है और कहां कहां पर उपयोग में लाया जा सकता है । आईये अब MS Access के उपयोगिता के बारे में चर्चा करते हैं और जानते हैं कि इसकी उपयोगिता क्‍या है –

MS Access की उपयोगिता या उपयोग –

आइये अब विस्‍तार से चर्चा करेंगे कि MS Access का उपयोग क्‍या- क्‍या है ? MS Access हमारे लिये कितनी उपयोगी है निम्‍न बिंदुओ से आपके पूरे सवालों के जवाब मिल जायेंगे –

  • Database तैयार करना – MS Access की मदद से हम किसी भी बड़ी कम्‍पनी या विश्‍वविद्यालय / संगठन / संस्‍थान में कार्यरत सभी लोगों का डाटाबेस तैया करके स्‍टोर करके रख सकते हैं ।
  • Database में फेरबदल करना – माइक्रोसाफ्ट एक्‍सेस से तैया किया हुआ डाटा में आवश्‍यकतानुसार फेरबदल करने की अनुमति भी प्रदान करती है जिससे कि हम वांछित डाटा को सुधार या मिटा सकते हैं ।
  • कम्‍प्‍नी या संस्‍थान के लिये डाटा तैयार करना – MS Access के उपयोग से हम बड़ी से बड़ी कम्‍पनी के कर्मचारियों का डाटा तैयार कर सकते हैं ।
  • .NET प्रोग्राम में उपयोगी – यदि आप एक प्रोग्रामर है तो आप MS Access का उपयोग करके भी अपने डाटाबेस को तैयार कर सकते हैं ।
  • Front – End and Back – End में उपयोगी- यदि आप जावा स्क्रिप्‍ट जानते हैं तो आप Front – End और Back- End के बारे में अवश्‍य सुनें होगे । इसमें भी MS Access का उपयोग किया जा सकता है ।

Benefits and Limitations of Using MS Access

जहां हमें MS Access से बहुत सारे Advantage दिखायी देते हैं वहीं दूसरे पहलू में Disadvantage भी हैं जिसे हम निम्‍न बिंदुओं के माध्‍यम से समझ सकते हैं –

Benefits –

  • Easy to Use: MS Access को उपयोग करना बहुत ही आसान है जबकि हमारे आसपास उपलब्‍ध कई Database Software में काम करना थोड़ा मुश्किल प्रतीत होता है ।
  • Low Programming Skills: MS Access को उपयोग करने के लिये प्रोग्रामिंग आना और प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान होना भी आवश्‍यक नहीं है ।
  • Import Database : MS Access का उपयोग करके आप किसी अन्‍य डाटाबेस से भी अपने डाटा को इम्‍पोर्ट कर सकते हैं ।
  • User Friendly Interface : इसका उपयोग करना इसलिेये भी आसान हो जाता है कि आपको User Friendly Interface दिया जाता है ।
  • Easy to Create Data or Report : MS Access का उपयोग करके आप आसानी से और जल्‍दी से डाटा को तैया कर सकते हैं । साथ ही रिपोर्ट भी जल्‍दी बना सकते हैं ।
  • Easy to Install MS Access: इसको अपने कम्‍प्‍युटर में स्‍थापित करना या इंस्‍टाल करना भी आसान होता है क्‍योकि यह साफ्टवेयर Microsoft Office के साथ ही होता है ।
  • Easy to Purchase MS Access or MS Office : MS Access को आप आसानी से खरद सकते हैं आपको बस माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस खरीदना होगा और इंस्‍टाल करना होगा जिसमें MS Access भी शामिल होता है ।

Limitations:

एक ही समय में बहुत सारे लोग एक ही डेटाबेस का उपयोग नहीं कर सकते हैं। इससे इसकी गति और दक्षता प्रभावित हो सकती है अर्थात्

एक ही डेटाबेस को विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपयोग करना कठिन कार्य है ।

यह एक ओपनसोर्स प्रकार का Database सिस्‍टम है इसलिये इसके सुरक्षा से थोड़ा कम्‍प्रोमाईज करना पड़ सकता है ।

MS Access को केवल छोटे कार्यों के लिये ही उपयोग में लाया जा सकता है ।

अगर हमें केवल MS Access ही चाहिए तो यह मुमकीन नहीं है क्‍योंकि हमें पूरा का पूरा Microsoft Office ही खरीदना पड़ता है ।

Conclusion :

आज के इस पोस्‍ट में हमने जाना कि MS Access क्‍या है ? साथ ही यह जानने को मिला कि MS Access की उपयोगिता क्‍या है । इसके उपयोग से हमारा कितना समय बच सकता है । और यह भी पता चला कि कहां -कहां पर इसका उपयोग किया जा सकता है और साथ ही इसकी उपयोगिता की सीमा क्‍या ? और फायदे क्‍या-क्‍या हैं ?

आशा करते हैं आपको MS Access के बारे में दी गई जानकारी समझ आयी और पसंद भी आया होगा अगर आपको पसंद आयी हो तो अपने दोस्‍तों को शेयर करें ।

Q1. How many types of databases are there in MS Access?

There are two types of database in MS Access 1- Flat file Database and 2nd Relationship Database.

Q 2. What is the size of yes/no fields?

1 BIT

Share Post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *