APAAR Id Card 2023 क्‍या है? सभी का बनेगा अपार कार्ड, जानें कैसे बनेगा अपार कार्ड, फायदे और नुकशान

APAAR Id Card भारत में प्रत्येक छात्र छात्राओं को दी गई एक विशेष प्रकार का पहचान संख्या है। यह जीवन भर के लिये आईडी है जो छात्र के स्कूल या कॉलेज बदलने पर भी वह नम्‍बर वही रहेगी कभी नहीं बदलेगा। APAAR Card में छात्र की सभी शैक्षणिक जानकारी उपलब्‍ध होगी, जिसमें उनका नाम, जन्म तिथि, संपर्क जानकारी, शैक्षिक इतिहास और छात्राें की उपलब्धियां शामिल होंगी।

विदित हो कि शिक्षा मंत्रालय और भारत सरकार ने पूरे भारत में स्कूली छात्रों के लिए एक Unique Id नंबर बनाने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुसार APAAR Id Card को लॉन्च किया है।

Join Facebook PageJoin Whats App Group
Fallow Shopping Offer ChannelJoin Telegram Channel

APAAR Id, जिसे ‘One Nation one Student Id Card’ के रूप में भी जाना जाता है,यह सभी छात्रों के लिए फायदेमंद होगी क्योंकि सभी छात्रों का पूरा शैक्षणिक जानकारी जैसे पुरस्कार, डिग्री, छात्रवृत्ति व अन्य महत्‍पवूर्ण जानकारी को डिजिटल रूप से APAAR आईडी में सुरक्षित करके रखा जायेगा यह Digilocker के तरह ही कार्य करेगा जिसे कोई भी जब चाहे तब कभी भी अपने मोबाईल या कम्‍प्‍यूटर से आसानी से प्राप्‍त किया जा सकेगा।

APAAR id Card को तभी बनाया जा सकेगा जब किसी भी छात्र / छात्रा के पालक / अभीभावक की सहमती होगी यदि किसी भी माता पिता ने अपने बच्‍चे के APAAR Id Card बनाने में सहमत नहीं हैं तो उसका अपार कार्ड नहीं बनाया जा सकेगा अर्थात् बिना अभिभावक के अनुमति से APAAR Id Card को नहीं बनाया जा सकता ।

APAAR Id Card का पूरा नाम क्‍या है?

आप सबने सरकार के APAAR Id Card के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन क्‍या आपको पता है कि APAAR का पूरा नाम क्‍या है दरअसल APAAR का पूरा नाम स्वचालित स्थायी शैक्षणिक खाता रजिस्ट्री (Automated Permanent Academic Account Registry) है इसे आसान भाषा में One Nation one Student Id Card के नाम से भी संबोधित किया जाता है । इस योजना के तहत प्रत्‍येक छात्रों का एक Unique Id No तैयार किया जायेगा जो किसी भी छात्र के Apaar Id से मेल नहीं खायेगा अर्थात् एक छात्र के लिये केवल एक ही विशिष्‍ट नंबर बनाया जा सकेगा ।

इन्‍हें भीे देखें :

कैसे बनाया जायेगा APAAR ID Card?

APAAR Id Card को बनाने के लिये आपको किसी भी संस्‍था या ऑफिस के चक्‍कर नहीं पड़ेंगे क्‍योंकि जहां भी आपके बच्‍चे पढ़ाई करते हैं या आप पढ़ाई करते हैं वहीं से आपके पालक के स‍हमति से APAAR Id Card बनवाया जा सकेगा यदि आपको लगता है कि आपके बच्‍चे का अपार कार्ड नहीं बनाना है तो आप स्‍कूल या कॉलेज में बता सकते हैं कि हमे यह कार्ड नहीं बनाना है तो आपके बच्‍चे का कार्ड नहीं बनेेगा ।

इस कार्ड को बनाने के लिये फिलहाल सरकार ने किसी भी कम्‍पनी को नहीं चुना है केवल स्‍कूल और कॉलेज को ही बनाने के लिये कहा गया है जहां भी आप शुरूआत में दाखिला लेंगे वहां आपका Apaar Id Card को बनाया जायेगा । एक बार जब आपका अपार आईडी कार्ड बन जाता है तो उसके बाद आपको कभी भी यह कार्ड बनाने की आवश्‍यकता नही होगी ।

APAAR Id Card के फायदे क्‍या हैं ?

आप सबको पता होगा कि भारत में जब से आधार कार्ड का प्रचलन शुरू हुआ तब से किसी भी नागरिक के लिये वह एक पहचान के तौर पर उपयोग किया जाने लगा है ठीक उसी प्रकार से एक विद्यार्थी के लिये APAAR Id Card बहुत ही उपयोगी साबित होगा क्‍योंकि विद्यार्थी की सार जानकारी APAAR Id Card में ही उपलब्‍ध हो जायेगी । यदि आप पहली कक्षा से लेकर उच्‍चतर कक्षा के बारे में जानकारी प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आप केवल APAAR Id Card के सहायता से आसानी से प्राप्त कर पायेगें । ये कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि किसी भी छात्र के उसके शैक्षणिक यात्रा का पूरा डाटा समाहित होगा जिसे कभी मिटाया नहीं जा सकेगा ।

यदि आप भी किसी कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको भी APAAR Id Card के बारे में पूरी जानकारी प्राप्‍त करनी चाहीए क्‍योंकि आने वाले समय में APAAR Card की उपयोगिता व्‍यापक तौर पर किया जायेगा क्‍योंकि आप अपने शैक्षणिक जानकारी को अपार पहचान कार्ड की संख्‍या से महज एक क्लिक में प्राप्त कर सकेंगे ।

अपार आईडी कॉर्ड के नुकशान

यदि आपको लगता है कि इस कॉर्ड से आपको कोई नुकशान हो सकता है तो आप बिल्‍कुल भी घबरायें नहीं क्‍योंकि APAAR Id Card पूरी तरह सुरक्षित होगा इस कार्ड को केवल सरकारी कार्यों के लिये इस्‍तेमाल किया जायेगा और आपके बिना अनुमति के कोई भी आपके डेटा को एक्‍सेस नहीं कर सकता हैं । यह कार्ड आपको कई जगहों पर कुछ सेकेंडों में आपका काम आसान कर देगा ।

यदि आपको आपके मौजूदा स्‍कूल या कॉलेज से दूसरे जगह पर स्‍थानांतरण करन है तो आपको आपके पूरे दस्‍तावेजों को लेकर जाने की आवश्‍यकता नहीं होगी बल्कि केवल आपके APAAR Id Card के नंबर से आपके सारे के सारे शैक्षणिक जानकारी को प्राप्‍त किया जा सकेगा और आपका दाखिला भी किया जा सकेगा ।

यदि आपके बच्‍चे किसी भी स्‍कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको आपको आपके बच्‍चों की सहूलियत के लिये APAAR Card जरूर बनवा लेना चाहिए

क्‍या APAAR Id Card बनाने के लिये पालक की सहमति जरूरी है ?

जी हां, यदि आपके बच्‍चे के लिये आप अपार आईडी कार्ड बनाना है तो कोई भी स्‍कूल या कॉलेज बिना पालक के सहमति से अपार कॉर्ड नहीं बना सकता है अर्थात् बिना माता पिता के सहमति के कोई भी संस्‍था किसी का भी APAAR Card नहीं बनवा सकता है इसके लिये छात्रों के माता पिता का सहमति को होना बहुत ही आवश्‍यक है । यदि आपको लगता है कि आपके बच्‍चे का डाटा कहीं लीक हो सकता है या फिर हैक होने का डर है तो आप बिल्‍कुल स्‍वतंत्र हैं कि आप न बनवायें इसके लिये आपके बच्‍चे के स्‍कूल या कॉलेज की तरफ से कोई जोर जबरदस्‍ती नहीं होगी।

क्‍या अपार कार्ड से डाटा से को हटाया जा सकता है ?

यदि बच्‍चे के माता पिता या अभिभावक चाहते हैं कि उनके बच्‍चे का डाटा APAAR Id Card में सुरखित नहीं है तो अभिभावक या माता पिता के सहमति से जब चाहे तब अपनी जानकारी को इस कार्ड से मिटा या हटा सकते हैं । लेकिन One Nation One Student Card से कोई नुकशान प्रतीत नहीं होता क्‍योंकि पूरी तरह यह कार्ड सरकारी के नियंत्रण में होगा जिसकी सुरक्षा को भेद पाना किसी भी हैकर के हाथ की बात नहीं है ।

Share Post

Leave a Comment